FmD4FRX3FmXvDZXvGZT3FRFgNBP1w326w3z1NBMhNV5=

Random posts

Search This Blog

Contact Form

Instagram

Stay Connected

Follow us on Facebook

items

computer के बारे में पूरी जानकारी।

कंप्यूटर का मतलब सिर्फ PC या Laptop ही नहीं होता है। बल्कि हम कंप्यूटर से पूरी तरह से ही घिरे हुए है जैसे हमने ATM machine से पैसे निकले तो वो भी कंप्यूटर की मदद से ही होता है या कोयी हिसाब करने के लिए calculator का इस्तेमाल करते है तो भी कंप्यूटर से ही करते है क्यूंकि calculator भी एक तरह का कंप्यूटर ही होता है।

तो आज इस article में, मैं आपको कंप्यूटर के इतिहास से लेकर अबतक की सारी जानकारी देने वाला हु तो हमारे साथ बने रहिये और इस article को पूरा पढ़िए।

तो चलिए शुरू करते है

अब मान लीजिये एक Desktop PC है तो आपने उसमे keyboard से type करके या mouse से click करके कंप्यूटर को कोई निर्देश दिया जिसका मतलब है आपने कंप्यूटर में कुछ input किया और अब कंप्यूटर आपके input को समझने के लिए बोहोत सी calculation करेगा जिसका मतलब वो आपके निर्देश को process कर रहा है अब निर्देश को समझने के बाद कंप्यूटर उसे monitor पर show करेगा यानि अब वो आपके input के हिसाब से आपको output दिखायेगा।

इंडिया ने अपना पहला कंप्यूटर 10 लाख रूपए में 1956 में ख़रीदा था। इस कंप्यूटर का नाम HEC-2M था और ये कलकत्ता के Indian Statical Institute में लगाया गया था। इस कंप्यूटर में ज़्यादा कुछ नहीं हो पाता था बस कुछ numbers ही calculate हो पाते थे।

ये size में बहुत बड़ा था ये 10 ft. लम्बा , 7 ft. चौड़ा और 6 ft. ऊंचा था।

इस कंप्यूटर ने वार्षिक और पंच वर्षीय योजनाए बनाने औ इंडिया के top secret project nuclear program में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा इसी कंप्यूटर से ही इंडिया की पहली कंप्यूटर professional generation बनी। HEC-2M आज के कंप्यूटर से करीब-करीब 10,000 गुंडा slow होगा लेकिन फिर भी इसी ने ही इंडिया में developement की शुरुआत की थी।

0/Post a Comment/Comments

73745675015091643