FmD4FRX3FmXvDZXvGZT3FRFgNBP1w326w3z1NBMhNV5=

Random posts

Search This Blog

Contact Form

Instagram

Stay Connected

Follow us on Facebook

items

ATM machines की full form क्या होती है ?

ATM machine की full form यानि full form of ATM machine होती है Automated Teller Machine जबकि कुछ लोग इसे Any Time Money या All Time Money भी कहते है लेकिन इसकी असल full form Automated Teller Machine ही होती है।

अब जैसा मैंने आपको पहले ही बताया की bank में हर कोई transaction करने नहीं आता और जिन लोगो को बस बैंक से पैसे ही निकालना होते है उनको हर बार बैंक जाने की कोई ज़रूरत नहीं होती बल्कि वो ATM machine से ही जब चाहे तब पैसे निकाल सकते है।

ATM से पैसे निकालने के लिए banks दो तरह के cards provide करता है credit card और debit card. हर एक card का अपने एक unique number होता है और उसपर card के owner का नाम भी लिखा होता है। हर card के साथ एक 4 digit का PIN (Personal Identification Number) password भी मिलता है जिसे जब चाहे का card का owner बदल सकता है।

Benefits of ATM.

अब भारत जितना ज़्यादा आधुनिक हो रहा है ATM machines भी उतनी ही advanced होती जा रही है और उन machines के लिए उतने ही advanced ATM card बनाये जा रहे है। अब तो आप अपने ATM card को ही अपने मोबाइल पर bank की application download करके कण्ट्रोल कर सकते है। और card के घूम जाने पर उसे mobile से ही ON या OFF भी कर सकते है।

ATM card से अब आप online shopping भी कर सकते है, flight के ticket, railway ticket या movie ticket भी घर बैठे ही book कर सकते है। यहाँ तक की आप online money भी transfer कर सकते है।

History of ATM machine.

ATM machine का आविष्कार John Shepherd Barron ने 27-june-1967 में London में किया था। लेकिन इसको बनाने की शुरुआत उन्होंने 1965 से ही कर दी थी, और इसकी शुरुआत कुछ इस तरह हुई थी की एक बार Mr. Shepherd बैंक में पैसे निकालने गए लेकिन वो जब वहां पोहोचे तो उन्हें पता चला की बैंक कुछ देर पहले ही बंद हो चूका है। 

और तभी उनके मन में ये ख्याल आया की क्यों ना कोई ऐसी machine बनायीं जाये जिससे जब चाहे तब पैसे निकाल पाए और फिर 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने एक ATM machine बनाली।

0/Post a Comment/Comments

73745675015091643